बॉलीवुड के वो सफल कोरियोग्राफर जो पॉपुलर निर्देशक बने

बॉलीवुड के वो सफल कोरियोग्राफर जो पॉपुलर निर्देशक बने


कोरियोग्राफी यानि कि नृत्य का निर्देशन, कायदे से देखा जाए तो यह भी निर्देशन का ही एक प्रकार है। हॉलीवुड में ऐसे कई एक्शन डायरेक्टर हैं जो आगे जा कर फ़िल्म डायरेक्टर बन जाते हैं,बॉलीवुड में भी कुछ ऐसा ही चलन है। हर वो इंसान जो पर्दे के पीछे सक्रिय है उसका उद्देश्य प्रायः फ़िल्म बनाना होता है, वो चाहे एडिटर हो या लेखक। ऐसे में कोरियोग्राफर निर्देशन के बेहद करीब होता है। तो आइये बात करते हैं सेलिब्रिटी कोरियोग्राफर्स की जो अपनी क्षमता के दम पर पॉपुलर निर्देशक बने:-
1) रेमो डीसूजा

Third party image reference
1997 में आई फ़िल्म अफलातून में एक छोटे से रोल से लेकर रेस 3 जैसी बड़ी बजट की फ़िल्म तक, रेमो डीसूजा का जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं है। एक बेहद सफल कोरियोग्राफर से लेकर एक बड़े निर्देशक बनने का सफल आसान ज़रा भी न था। रेमो ने पहली बार निर्देशन में अपना हाथ आजमाया फ़िल्म 'फालतू' से। उनकी ABCD सीरीज़ जो डांस की पृष्ठभूमि पर बनी है, लोगों को इस कदर पसंद आई कि वर्तमान में उसका तीसरा भाग बन रहा है।
2) अहमद खान

Third party image reference
बतौर बाल कलाकार 'मिस्टर इंडिया' से अपनी फिल्मी पारी शुरू करने वाले एस डांसर अहमद खान बॉलीवुड के बेहद सफल कोरियोग्राफर हैं। फ़िल्म निर्देशक की कुर्सी उन्होंने 2004 में संभाली, फ़िल्म लकीर के साथ। अहमद ने फूल एन फाइनल बनाई पर असल सफलता उन्हें बागी 2 से मिली। अहमद बागी 3 का भी निर्देशन कर रहे हैं।
3) प्रभु देवा

Third party image reference
प्रभु देवा का पहला प्यार डांस है पर वे एक सफल निर्देशक हैं न सिर्फ तेलगू जगत में बल्कि बॉलीवुड में भी। प्रभु देवा ने बॉलीवुड में निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा 'वांटेड' से। 2009 में आई वांटेड ने सफलता के कई रिकॉर्ड तोड़े। प्रभु की अगली फिल्म राउडी राठौर 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई। उसके बाद उन्होंने आर...राजकुमार और एक्शन जैक्सन बनाई। प्रभु के निर्देशन की एक खास स्टाइल है जिसमें मसाला एक्शन और डांस का अच्छा मिश्रण होता है। उनकी आने वाली फिल्में हैं दबंग 3 और राधे।
4) फराह खान

Third party image reference
स्टार कोरियोग्राफर फराह खान जिन्होंने अपने निर्देश में बड़े बड़े सितारों को डांस करवाया है, 2004 में डायरेक्टर के चेयर में बैठी और उनकी पहली फ़िल्म थी 'मैं हूँ न' जो बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई। फराह का निर्देशन कैरियर 15 साल पुराना है और इन डेढ़ दशकों में फराह ने 4 फिल्मों का निर्देशन किया है। मैं हूँ न के अतिरिक्त ओम शांति ओम, तीस मार खां और हैप्पी न्यू ईयर का निर्देशन भी फराह खान ने किया है।
😍 यदि आप भी हैं खाने के शौक़ीन तो देखें ये वीडियो  👇👇





Post a Comment

0 Comments