63 साल पहले जगदीप ​की एक्टिंग से खुश होकर पंडित नेहरू ने दिया था ये बड़ा तोहफा, किसी को उम्मीद भी नहीं थी

63 साल पहले जगदीप ​की एक्टिंग से खुश होकर पंडित नेहरू ने दिया था ये बड़ा तोहफा, किसी को उम्मीद भी नहीं थी


फिल्म 'शोले' में सूरमा भोपाली के किरदार से मशहूर दिग्गज कामेडियन जगदीप ( Jagdeep jaffrey died ) का बुधवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया। वे कई बीमारियों से पीड़ित थे। उनका पूरा नाम सैय्यद इश्तियाज अहमद जाफरी था। जगदीप ने अपने कॅरियर में 400 से अधिक फिल्मों में काम किया और अपना एक अलग मुकाम बनाया। जगदीप ने शोले, अंदाज अपना अपना, सूरमा भोपाली, दो बीघा जमीन, अंदाज अपना अपना, ब्रह्माचारी, पुराना मंदिर, आर पार, हम पंछी एक डाल के जैसी फिल्मों में काम किया।

1.jpg

नेहरू ने जगदीप को दिया था खास तोहफा
अभिनेता जगदीप की एक्टिंग और कॉमेडी दोनों की कमाल की थी। बात वर्ष 1957 की है जब उनकी फिल्म 'हम पंछी एक डाल के' रिलीज हुई थी तो लोग उनके काम की बहुत तारीफ कर रहे थे। उनकी एक्टिंग देखकर तात्कालीन प्रधानमंत्री पंडित नेहरू इतने खुश हुए थे कि उनके लिए अपना पर्सनल स्टाफ नियुक्त कर दिया था।

बॉलिवुड को ये क्या हुआ? अब शोले के इस दिग्गज अभिनेता का निधन

आर्थिक तंगी में गुजरा बचपन
29 मार्च 1939 में जन्मे जगदीप के पिता का निधन 1947 में हो गया था। उस समय भारत-पाकिस्तान का बंटवारा हुआ और उनकी मां मुंबई आ गई। यहां उन्होंने शुरुआत में अपना बचपन आर्थिक तंगी के बीच गुजारा। उन्हें छोटी सी उम्र में कमाने के सड़क पर काम करना पड़ा था।

अनाथालय में काम करती थीं मां
जगदीप की मां अपना घर चलाने और अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए अनाथालय में काम करती थीं। लेकिन जगदीप को उनकी मां के अनाथालय में काम करना अच्छा नहीं लगता था। उन्होंने स्कूल छोड़कर छोटी सी उम्र में सड़क पर सामान बेचना शुरू कर दिया था। बाद में उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग शुरू और की बड़ा नाम कमाया। बता दें कि जगदीप ने तीन शादियां की थीं और उनके 6 बच्चे हैं। तीन बेटे और तीन बेटियां हैं।



😍 यदि आप भी हैं खाने के शौक़ीन तो देखें ये वीडियो  👇👇





Post a Comment

0 Comments