म्यूजिक कंपनियों और एप्स से बोले बॉलीवुड गीतकार-हमें क्रेडिट दे दो यार, अनोखे अंदाज में लगाई गुहार

म्यूजिक कंपनियों और एप्स से बोले बॉलीवुड गीतकार-हमें क्रेडिट दे दो यार, अनोखे अंदाज में लगाई गुहार


अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड के बाद से सेलेब्स बॉलीवुड में भाई—भतीजावाद, गुटबाजी जैसे मुद्दों पर अपनी बात रख रहे हैं। इसी बीच इंडस्ट्री के गीतकारों ने म्यूजिक कंपनियों और म्यूजिक एप्स से उन्हें क्रेडिट देने की गुहार लगाई है। बॉलीवुड के 15 समकालीन गीतकारों ने बड़े ही अनोखे ढंग से अपनी मांग रखी। इन सभी ने मिलकर एक सॉन्ग बनाया, जिसका टाइटल है, 'हमें क्रेडिट दे दो यार।' इनकी मांग है गीतकारों को भी म्यूजिक कंपोजर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर्स की तरह ही इन एप्स पर दिखने वाले सॉन्ग के लिए क्रेडिट मिलना ही चाहिए। इस वीडियो में समीर, अमिताभ भट्टाचार्य, वरुण ग्रोवर, हुसैन हैदरी, पुनीत शर्मा, मयूर पुरी, नीलेश मिश्रा, मनोज मुंतशिर, शैली, अन्विता दत्त, स्वानंद किरकिरे, कौसार मुनीर, राज शेखर, अभिरूचि चंद और कुमार जैसे गीतकार नजर आए।

वरुण ग्रोवर ने इस वीडियो सॉन्ग को अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करते हुए लिखा,'डियर म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स-प्लेटफॉर्म्स और म्यूजिक कंपनियों के यूट्यूब चैनल्स, प्लीज अपने लिरिक्स राइटर्स को सही से क्रेडिट दिया करें, जब आप किसी फिल्म के सॉन्ग या गाने अपलोड करते हैं।' साथ ही उन्होंने आगे लिखा कि इन गीतकारों के गाने सर्च करने पर कुछ नहीं मिलता क्योंकी अभी तक किसी भी म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स पर ऐसी व्यवस्था नहीं है, जिस पर गीतकारों के क्रेडिट्स दिए गए हैं।

म्यूजिक कंपनियों और एप्स से बोले बॉलीवुड गीतकार-हमें क्रेडिट दे दो यार, अनोखे अंदाज में लगाई गुहार

उन्होंने आगे म्यूजिक चैनल्स के यूट्यूब के बारे में कहा कि इनके यूट्यूब चैनल्स पर ऐसे सैंकड़ों गाने हैं, जिनमें या तो गीतकार को कोई क्रेडिट नहीं दिया गया और दिया भी गया है तो सही क्रेडिट नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि ये कल्चर पीढ़ियों से चलता आ रहा है। हम सिर्फ सम्मान की उम्मीद करते हैं।

बता दें कि स्वानंद किरकिरे ने हपाल ही फिल्म 'दिल बेचारा' एल्बम के कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए थे, जो एक म्यूजिक एप पर उपलब्ध थे। उन्होंने इसके स्क्रीशॉट शेयर करते हुए लिखा, 'इन म्यूजिक एप्स पर तो गीतकारों का नाम लिखने का रिवाज ही नहीं है। थंबनेल पर बहुत महीन अक्षरों में लिखा है।' साथ ही उन्होंने लिखा कि हर गाने पर संगीतकार का नाम तो दिया है लेकिन गीतकार का नहीं। इसके बाद उन्होंने कुछ अन्य फिल्मों के एल्बम के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए, जिनमें 'तीसरी कसम', 'लगान', 'कल हो ना हो', 'रॉकस्टार' और 'थ्री इडियट्स' जैसी फिल्में शामिल हैं। ये स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए उन्होंने लिखा,'क्या इन बेहतरीन फिल्मों के गीतकारों को इन एप्स पर क्रेडिट नहीं मिलना चाहिए?'



😍 यदि आप भी हैं खाने के शौक़ीन तो देखें ये वीडियो  👇👇





Post a Comment

0 Comments