Saroj Khan के अलविदा कहने से बॉलीवुड को लगा बड़ा झटका, उनके गानों से Madhuri-Kareena समेत कई एक्टर्स की चमकी थी किस्मत

Saroj Khan के अलविदा कहने से बॉलीवुड को लगा बड़ा झटका, उनके गानों से Madhuri-Kareena समेत कई एक्टर्स की चमकी थी किस्मत


नई दिल्ली | बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Choreographer Saroj Khan died) का 72 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के चलते निधन हो गया। बॉलीवुड को सरोज खान के यूं जाने से बहुत बड़ा झटका लगा है। स्टार्स उन्हें लगातार श्रद्धांजलि देकर शोक व्यक्त कर रहे (Bollywood stars condolences to Saroj Khan) हैं। पिछले कुछ महीने फिल्म इंडस्ट्री के लिए बेहद बुरे साबित हुए हैं। एक के बाद एक बड़े सेलेब्स अलविदा कह रहे हैं।

सरोज खान बॉलीवुड की वो कोरियोग्राफर रही जिनके नाम इंडस्ट्री के सुपरहिट गाने दर्ज हैं। श्रीदेवी (Sridevi) से लेकर माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) जैसी अभिनेत्रियों को उन्होंने बेहतरीन डांस स्टेप्स सिखाएं और आज उनके गाने आइकॉनिक (Saroj Khan iconic dance steps) बन चुके हैं। सरोज खान के अधिकतर गाने सुपरहिट रहे। बड़े-बड़े कोरियोग्राफर सरोज खान से डांस सीखने के लिए तरसते थे। चलिए आपको उनके कुछ गानों के बारे में बताते हैं जो आज भी सदाबहार (Saroj Khan songs) बने हुए हैं।

सरोज खान (Saroj Khan) के डांस स्टेप्स बहुत यूनीक होते थे जो उनके हर गाने को खास बना देते थे। दर्शक उनके गानों पर थिरकने के लिए मजबूर हो जाते थे। साल 1987 में आई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ (Mr. India) में श्रीदेवी (Sridevi Hawa hawai dance) के गाने हवा हवाई ने आते ही धूम मचा दी थी। सरोज खान ने ही इस गाने को इतने बेहतरीन स्टेप्स दिए थे।

श्रीदेवी का ये सॉन्ग और इसके स्टेप्स इतने पॉपुलर हुए कि आज भी लोग हवा हवाई गाने पर उन्हीं मूव्स (Saroj choreograph Hawa Hawai) पर थिरकते हैं। हवा हवाई गाने ने ना सिर्फ श्रीदेवी को बल्कि सरोज खान को भी फेम दिला दिया था।

श्रीदेवी का गाना मेरे हाथों में नौं नौं चूड़ियां हैं (Sridevi mere hathon mein) भी इसी तरह से फेमस हुआ था कि आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है। साल 1989 में श्रीदेवी और ऋषि कपूर की आई फिल्म चांदनी (Sridevi Chandni) तो सुपरहिट थी ही साथ ही फिल्म के सभी गाने भी बहुत पसंद किए गए थे। फिल्म का टाइटल सॉंग चांदनी ओ मेरी चांदनी भी सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया (Saroj Khan choreograph chandni o meri chandni) था। सरोज खान के डांस स्टेप्स गाने के बोल से ही निकल आते थे। वो गानो के लिरिक्स सुनती थी और स्टेप्स बता दिया करती थीं। शायद इसीलिए ऑडियंस भी हमेशा से कोरियोग्राफ किए हुए गानों से कनेक्ट कर पाती थी।

वहीं अगर सरोज खान और माधुरी दीक्षित की बॉन्डिंग (Saroj Khan Madhuri Dixit bonding) की बात करें तो दोनों ने हमेशा से ही करियर की सफलताओं में एक-दूसरे को श्रेय दिया। साल 1988 में आई फिल्म तेजाब के गाने एक दो तीन (Madhuri Dixit Ek Do Teen) ने माधुरी दीक्षित को ना सिर्फ रातों रात स्टार बनाया बल्कि सरोज खान ने भी इस गाने स्टेप्स के लिए खूब तारीफें बंटोरी थीं। एक दो तीन गाने के स्टेप घर-घर में कॉपी किए गए। इसके बाद साल 1992 में माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर की आई फिल्म बेटा का सॉंग धक धक (Madhuri Dhak Dhak song) करने लगा उस दौर का मोस्ट सेन्शुयस सॉंग माना गया। सरोज खान द्वारा दिए गए इस गाने के स्टेप्स आइकॉनिक (Saroj Khan choreograph Dhak Dhak song) बन गए।

सरोज खान ने कई अभिनेत्रियों को डांस सिखाया। जिसमें सिर्फ श्रीदेवी और माधुरी ही नहीं बल्कि ऐश्वर्या से लेकर करीना का नाम भी शामिल है। फिल्म देवदास में एश्वर्या राय (Aishwarya Rai) और माधुरी दीक्षित का मोस्ट पॉपुलर सॉंग डोला रे डोला (Dola re Dola song) भी एक आइकॉनिक सॉंग बन गया। यहां तक कि सरोज खान ने ये इश्क हाए (Kareena Ye Ishq Haaye) गाने में जो स्टेप्स दिए उसने गाने को मोस्ट पॉपुलर बना दिया। करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) आज भी मानती हैं कि इस गाने का फिल्म को पॉपुलर करने में योगदान था। फिल्म इंडस्ट्री को सरोज खान ने कई आइकोनिक सॉंग दिए लेकिन अब वो इस दुनिया को अलविदा कह चुकी हैं। सरोज खान ने आखिरी बार फिल्म कलंक में कोरियोग्राफी की थी।



😍 यदि आप भी हैं खाने के शौक़ीन तो देखें ये वीडियो  👇👇





Post a Comment

0 Comments