Independence Day 2020: बॉलीवुड फिल्मों के वो देशभक्ति से भरे डायलॉग्स, जिन्हें सुन हर भारतीय का सीना गर्व से तन जाता है

Independence Day 2020: बॉलीवुड फिल्मों के वो देशभक्ति से भरे डायलॉग्स, जिन्हें सुन हर भारतीय का सीना गर्व से तन जाता है


नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर देश में अलग ही माहौल देखने को मिलता है। हर तरफ तिरंगे को शान से फहराया जाता है। देश के सभी लोग देशभक्ति में सराबोर नजर आते हैं। वहीं, बॉलीवुड ने भी ऐसी कई फिल्में बनाई हैं, जिनमें आजादी की झलक और देशभक्ति का जुनून नजर आता है। ये फिल्मे में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर हिट होती हैं बल्कि उन्हें देखकर हर किसी का सीना गर्व से तन जाता है। इसके साथ ही देशभक्ति की इन फिल्मों में ऐसे डायलॉग्स होते हैं जिन्हें सुन हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। तो आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम आपको इन्हीं डायलॉग्स के बारे में बताते हैं-

1. हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा।

फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' का ये डायलॉग काफी हिट है। इसे सुनकर हर हिंदुस्तानी का सर गर्व से उठ जाता है। गदर: एक प्रेम कथा फिल्म में आजादी के वक्त का समय दिखाया गया है। इस फिल्म में सनी दिओल (Sunny Deol) और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

2. हम में और उनमें कुछ फर्क है और ये फर्क रहना चाहिए। ये इंडियन आर्मी है। हम दुश्मनी में भी शराफत रखते हैं।

ये डायलॉग फिल्म 'लक्ष्य' का है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और प्रीति जिंटा लीड रोल में थे। यह फिल्म फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी थी। ऋतिक रोशन ने एक आर्मी जवान की भूमिका निभाई थी और प्रीति जिंटा एक पत्रकार के रोल में दिखी थीं।

3. मुझे स्टेट्स के नाम ना सुनाई देते हैं ना दिखाई देते हैं। सिर्फ मुल्क का नाम सुनाई देता है इंडिया।

ये डायलॉग फिल्म 'चक दे इंडिया' का है। फिल्म में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने मुख्य भूमिका निभाई है। हॉकी पर आधारित इस फिल्म में देशभक्ति के कई अवसर देखने को मिलते हैं। इस फिल्म का निर्देशन शिमित अमीन ने किया।

4. रिलीजन वाला जो कॉलम होता है उसमें हम बोल्ड और कैपिटल में इंडियन लिखते हैं।

'बेबी' फिल्म का ये डायलॉग सुपरहिट है। एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कई देशभक्ति फिल्मों में काम किया है। बेबी फिल्म को नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया है।

5. आप नमक का हक अदा करो मैं मिट्टी का हक अदा करता हूं।

साल 2002 में आई फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' का ये डायलॉग सुन हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgan) ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। उनकी परफॉर्मेंस के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार ने नवाजा गया था। इस फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायेरक्ट किया था।

6. ये हिंदुस्तान अब चुप नहीं बैठेगा। ये नया हिंदुस्तान है। ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।

ये फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' का सुपरहिट डायलॉग है। यह फिल्म सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी थी। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में एक्टर विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने मुख्य भूमिका निभाई थी।



😍 यदि आप भी हैं खाने के शौक़ीन तो देखें ये वीडियो  👇👇





Post a Comment

0 Comments